Tuesday, March 30, 2010

निवेश प्रॉपर्टी में

हर कोई चाहता है की उन का पैसा सही जगह पर निवेश हो  पर क्या सच में ऐसा हो पता है कुछ हद तक यह नहीं हो पता . आज प्रोपर्टी पर निवेश भी कुछ ऐसा ही हो गया है! ऐतिहासिक रूप से देखें, तो प्रॉपर्टी में निवेश कम जोखिम वाला विकल्प है, जो लंबी अवधि में ज्यादा रिटर्न देता है  आम तौर पर प्रॉपर्टी बाजार में कीमतों में कम उठापटक देखने को मिलती है ! लोगो की  आर्थिक हालात में सुधार के साथ प्रॉपर्टी मार्केट में डिमांड  भी बड़ी है ! प्रॉपर्टी में निवेश छोटी अवधि में रेंटल से होने वाली आमदनी देता है, जबकि लंबी मियाद में कैपिटल गेन के रूप में फायदा मिलता है ! प्रॉपर्टी में निवेश लंबी अवधि में संपत्ति जुटाने की योजना में काफी फायदेमंद साबित होता है!
प्रॉपर्टी  कैसी  हो और कहा की लोकेशन हो , और उसकी कीमत कितनी हो, और आने वाले सालो में कितनी हो सकती है !  तीन ऐसे महत्वपूर्ण कारण हैं, जो प्रॉपर्टी इनवेस्टमेंट से मिलने वाला रिटर्न तय करने में अहम भूमिका अदा करते हैं ! प्रॉपर्टी निवेश ऐसा क्षेत्र है!  जो आने वाले वक्त में बढ़िया मुनाफा देने का कूबत  रखता है !

आवासीय प्रॉपर्टी
जिन निवेशकों के पास अपने रहने के लिए मकान नहीं है ! उन्हें अपने रहने के लिए प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में विचार करना चाहिए ! क्योकि अभी प्रॉपर्टी के कीमते आने वाले 5 से  6 सालो के मुकाबले बहुत कम है ! और साथ में निर्माण की लागत भी अभी कम है ! आने वाले समय में ये 10 से 20 गुना ज्यादा होगी तो निवेशको  को इस ओर ध्यान  देना  चहिये.  और अभी  सरकार भी  हाउसिंग लोन के ब्याज  के पर  आयकर  में छूट देती है !

आवासीय प्लाट 
जिन निवेशको को अभी मकान नहीं बनवाना है ! या प्रॉपर्टी पर निवेश करना है ! या फिर मकान बनवाने के बजट की कमी है वो लोग   आवासीय प्लाट पर निवेश कर सकते है ! इस में भी निवेशको को 30  से 40 फीसदी रिटर्न या आने वाले 5  से 6  सालो में आवासीय प्लाट की कीमत ज्यादा होगी पर आवासीय प्लाट पर निवेश करते समय अवैध कालोनियों पर ना ले या देख परख कर ही ख़रीदे !

कमर्शियल प्रॉपर्टी
कमर्शियल प्रॉपर्टी उन लोगों के लिए बढ़िया निवेश माध्यम हो सकता है  ! जो ज्यादा रेंटल वैल्यू पर निगाह टिकाए हुए हैं, और ज्यादा बड़ी  अवधि में कैपिटल में इजाफा देखना चाहते हैं ! कमर्शियल प्रॉपर्टी की कीमत  हर जगह अलग अलग होती है ! आवासीय प्रॉपर्टी से ज्यादा महगी भी हो सकती  है ! यह लोकेशन  पर निर्भर करता है ! वैसे  प्राइम लोकेशन पर कमर्शियल प्रॉपर्टी कुल रेंटल आमदनी में 10से 20 फीसदी रिटर्न हासिल कर सकती है ! पर कमर्शियल प्रॉपर्टी लेने से पहले लोकेशन ओर रेंटल वैल्यू क्या है !  ओर क्या हो सकती है, यह सोच कर ही निवेश करे !

2 comments:

Anonymous said...

hum Bilaspur me 25 lakh ka property par investment karna chahate hai hum ko sab se jyada return kaha mile ga
B.B. Singh

Anonymous said...

मनीष भाई , वर्तमान में बिलासपुर के रियल स्टेट मार्केट पर आप की क्या राय है.साल कैसा था ?
S.K. SHUKLA