Sunday, March 6, 2011

बिलासपुर के प्रॉपर्टी मार्केट के सवाल जवाब भाग 3

बिलासपुर के प्रॉपर्टी मार्केट के सवाल जवाब भाग 3

 प्रॉपर्टी मार्केट के सवाल जवाब मेरे इस अध्याय को प्रारम्भ करने से मुझे आज फोन पर श्री झा जी ने घर पर बुलवाया और प्रॉपर्टी मार्केट से जुडी बहुत सी बाते हुई आज पहली बार मुझे किसी ने 1000  रूपये की बिना बोले फ़ीस दी है . यह मेरे प्रॉपर्टी के सलाहकार होने की पहली फ़ीस है .
एक सफल व्यवसायी श्री झा जी से बहुत सी बाते हुई है मैं उनके सबसे महत्वपूर्ण सवालों को आप लोगो के सामने प्रस्तुत है 
श्री झा जी ने अपनी एक प्रॉपर्टी बेचने वाले है और उस प्रॉपर्टी से होने वाली आय में से वो  करीब 70 से 80 लाख रूपये का निवेश प्रॉपर्टी पर  करना चाहते है .
 मैंने झा जी से कहा - झा जी सीधा सा एक फंडा है हमेशा जहा पर बहुत तेजी चलती रहती है वह पर प्रॉपर्टी बेचना फायदे का सौदा रहता है और जहा पर मार्केट धीमा रहता है वहा पर खरीदी करनी चाहिए  .
झा जी 4 से 5 साल के लांग टर्म  में 70 से 80 लाख रुपया  निवेश करने वाले है .
आज मोपका ,बहतराई , खमतराई , बिजोर , तिफरा , बोदरी ,बिलासपुर शहर के बाई पास , रायपुर रोड,  सकरी, उसलपुर, इन सब जगहों पर आवासीय और व्यवसायिक  प्रॉपर्टी काफी महंगी हो गई है . और बिलासपुर शहर की सीमाए इन जगहों से लगी हुई है .ऐसे इन जगहों में से मोपका , उसलापुर , सकरी में  व्यवसायिक प्रॉपर्टी पर निवेश किया जा सकता है आने वाले 4 से 5 सालो में इन जगहों पर व्यवसायिक और कमर्शियल स्पेस की मांग बढेगी .नए बाई पास बेहतर विकल्प हो सकते है पर यहाँ पर अभी २५ से ४० लाख रूपये एकर से कम की नहीं मिलेगी और 5 सालो में कीमत दुगनी होने की उमीद ज्यादा है .
यदि आप आवासीय  प्रॉपर्टी पर निवेश करने की सोचते है तो मेरा नजरिया यह कहता है की आप अभी उसलपुर से लगे हुए हापा में जमींन खरीद सकते है वह पर आप के बजट के हिसाब से यहाँ पर लोकेशन के हिसाब से 5 से 8 एकर  खेत जा जमीन मिल सकती है . उसलापुर  करीब करीब कालोनियों से पट्टा जा रहा है और अब उसलपुर और हापा से लगी हुई सीमा में प्रोपर्टी  की मांग बढेगी 
यहाँ से कनेक्टीविटी  भी बहुत अच्छी है , सकरी से कोनी  बाईपास नजदीक ही है सकरी से बिलासपुर रोड पास में ही है उसलापुर रेल्वे स्टेशन भी नजदीक ही है और रेल्वे का जो उसलापुर से रेल्वे स्टेशन से बिलासपुर  रेल्वे स्टेशन तक का  फ्लाई ओवर का प्लान जो कागजो में है वो भी नजदीक ही है , उसलापुर और हापा के बिच आन्तरिक सड़के भी है  इसलिए वर्तमान में भी  कनेक्टिविट भी बहुत अच्छी है  कनेक्टीविटी  ऐसा फेक्टर है जिस पर प्रॉपर्टी की ग्रोथ निर्भर करती है और आने वाले समय में यहाँ पर कनेक्टीविटी   और बेहतर होने की सम्भावनाये ज्यादा है .और यहाँ पर आने वाले 5 सालो में यदि कालोनिया बनती है तो  निवेश 500  प्रतिशत रिटर्न मिलने की सम्भावनाये ज्यादा है . 
आप उसलापुर या व्यापर विहार में कमर्शियल स्पेस भी ले सकते है यहाँ से आप को सालाना रिटर्न की उमीद भी है और 5 सालो बाद कमर्शियल स्पेस की कीमत भी 40 से 100 प्रतिशत बढ सकती है . 
आप अरपा नदी से 400 मीटर दूर  सेंदरी से तुरकाडीह , कोनी , घुटकू इन जगहों पर भी बेहतर निवेश हो सकता  है अरपा विकास चलू होते ही इन जगहों की प्रॉपर्टी बूम करेगी क्योकि अब कृत्रिम प्रॉपर्टी की बूम के लिए कुछ ज्यादा जगह नहीं बची है .
और भी बहुत कुछ बाते हुई जैसे की  अभी प्रॉपर्टी का बूम पैदा हो सकता है .और भी बहुत सी चरचाये हुई.
                      इस धधे में  गोपनीयता की अनिवार्यता होनी चहिये इस वजह से  मैं अन्य बातो की सार्वजनिक चर्चा नहीं करना नहीं चाहता 



1 comment:

putul gupta said...

Agar koi achcha business option dekh rha ho...chhota investment me to please mujhse bhi contact kara de